Tuesday, July 27, 2010

डॉ. कलाम "मेरी माँ " 01 अगस्त 2008


1941 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, यह रामेश्वरम में हमारे परिवार के लिए मुश्किल समय था. मैं एक दस साल का लड़का था तब. युद्ध लगभग युद्ध के बादल से की थी रामेश्वरम के हमारे दरवाजे तक पहुँच था पहले से ही कोलंबो पहुँचे. लगभग सब कुछ खाद्य वस्तुओं में से एक के लिए कुछ भी दुर्लभ थे. हमारा एक बड़े संयुक्त परिवार था. हमारे परिवार का आकार पांच बेटे और पाँच बेटियों और जिनमें से तीन परिवारों था. मैं अपने घर में कभी भी तीन cradles देखने के लिए इस्तेमाल किया. मेरी दादी और माँ लगभग इस बड़े दल के प्रबंध थे. खुशी और उदासी से alternated घर में माहौल. मैं सुबह चार बजे उठना, नहाना और गणित सीखने के लिए मेरे शिक्षक Swamiyar के पास गया था. उन्होंने छात्रों अगर वे स्नान नहीं लिया था स्वीकार नहीं करेंगे. वह एक अद्वितीय गणित के शिक्षक था और वह करने के लिए स्वतंत्र ट्यूशन के लिए एक वर्ष में केवल पांच छात्रों लेने के लिए इस्तेमाल किया. मेरी माँ मुझसे पहले उठ उपयोग किया है, और मुझे स्नान दिया और मुझे ट्यूशन के लिए जाने के लिए तैयार किया. मैं 5:30 पर वापसी उपयोग करने के लिए जब मेरे पिता ने मुझे नमाज और कुरान शरीफ को ले अरबी स्कूल में सीखने के लिए प्रतीक्षा कर रहे होंगे. उसके बाद मैं रामेश्वरम रोड रेलवे स्टेशन जाने के लिए उपयोग किया है, तीन किलोमीटर दूर अखबार लेने के लिए. मद्रास धनुषकोडी मेल स्टेशन के माध्यम से पारित लेकिन बंद नहीं करेगा, क्योंकि यह युद्ध का समय था. अखबार के बंडल चल ट्रेन से मंच करने के लिए फेंक दिया जाएगा.
मैं कागज जमा और रामेश्वरम शहर के आसपास चलाने के लिए और पहले शहर में एक समाचार पत्र वितरित करता था. मेरे बड़े चचेरे भाई एजेंट जो श्रीलंका के लिए दूर बेहतर आजीविका की खोज में चला गया था. वितरण के बाद, मैं से 8 बजे घर आया करते थे. मेरी माँ ने मुझे अन्य बच्चों की तुलना में, क्योंकि मैं अध्ययन किया गया और एक साथ काम कर रहे एक विशेष कोटा के साथ एक सरल नाश्ता दे देंगे. स्कूल के बाद शाम को खत्म हो जाता है, फिर मैं Rameswaran आसपास के बकाया वसूली के लिए ग्राहकों से जाना जाएगा. मैं अभी भी एक घटना है जो मैं आपके साथ साझा करने के लिए चाहेंगे याद है. मैं एक जवान लड़के के रूप में चल रहा था, चल रहा है और सभी एक साथ पढ़ रही है. एक दिन, जब अपने सभी भाइयों और बहनों बैठे थे और खाने, मेरी माँ मुझे दे चपाती (भले ही हम चावल, गेहूं राशन था भक्षण करते हैं पर चला गया). जब मैं खाना खा चुका है, मेरे बड़े भाई ने मुझे निजी तौर पर बुलाया और डांटा "कलाम क्या तुम जानते हो क्या हो रहा था? आप रोटी खाने पर गया था, और माँ ने तुम्हें देने पर चला गया. वह अपने सभी chappatis आप को दी गई है. यह मुश्किल समय है. एक जिम्मेदार बेटा बनो और अपनी माँ "भूखा नहीं बना. पहली बार मैं एक कांप सनसनी था और मैं खुद पर नियंत्रण नहीं कर सके. मैं अपनी माँ के पास पहुंचा और उसे गले लगाया. मैं भी 5 वीं कक्षा में पढ़ रहा था, हालांकि, मैं अपने घर में एक खास जगह थी, क्योंकि मैं परिवार में पिछले लड़का था. वहाँ बिजली नहीं करता था. हमारे घर में मिट्टी के तेल के दीपक द्वारा जलाई गई थी वह भी बीच में 7 से 9 PM. मेरी माँ ने मुझे विशेष रूप से एक छोटे से मिट्टी के तेल के लैंप दिया ताकि मैं लिए 11 बजे तक अध्ययन कर सकते हैं. मैं अभी भी एक पूर्णिमा की रात जो चित्रण किया गया है में मेरी किताब "विंग्स ऑफ फायर 'में शीर्षक" माँ के साथ मेरी माँ याद है. "


 मां  "दिन जब मैं दस था मैं अब भी याद है, अपनी गोद में मेरे बड़े भाई और बहनों की ईर्ष्या के लिए सो रही है. यह पूर्णिमा की रात थी, मेरी दुनिया तुम ही माँ पता था!, मेरी माँ! आधी रात में जब मैं आँसू मेरे घुटने पर गिरने के साथ जाग उठा आप अपने बच्चे को, मेरी माँ के दर्द को जानता था. अपनी देखभाल के हाथ, नम्रता से दर्द दूर तुम्हारा प्यार, अपनी देखभाल, अपने विश्वास मुझे शक्ति दी, डर के बिना और उसकी शक्ति के साथ दुनिया का सामना करने के लिए. हम फिर महान प्रलय दिवस पर मिलेंगे. मेरी माँ! 

यह मेरी माँ जो तीन साल नब्बे रहते थे, प्यार की एक औरत है, और दिव्य प्रकृति के सभी एक महिला के ऊपर दया की एक महिला की कहानी है. मेरी माँ प्रदर्शन पाँच बार नमाज रोज. नमाज के दौरान, मेरी माँ हमेशा angelic देखा. हर बार मैं नमाज मैं प्रेरित किया गया था और चले गए के दौरान उसे देखा








डा. ए पी जे अब्दुल कलाम द्वारा

No comments:

Post a Comment